Kaithal News: शहीद भगत सिंह युवा क्लब ने मेरिट प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को किया सम्मानित

नरेन्द्र सहारण, कैथल। Kaithal News:  जिले के महाभारत कालीन गांव खरक पांडवा में 10वीं का 12वीं कक्षा के मेरिट प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को शहीद भगत सिंह युवा क्लब के तत्वाधान में नगद पुरस्कार व मेडल पहनकर सम्मानित किया गया। ग्राम पंचायत व गांव के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा छात्र-छात्राओं को सम्मानित कर उन्हें भविष्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरणा देकर शुभकामनाएं प्रदान की गई।

 

जिसमें गांव के सरपंच प्रतिनिधि सुरेश सहारण ने गांव के बच्चों की शिक्षा से संबंधित अडचन को दूर करने के लिए उनकी शिक्षा व्यवस्था का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि खेल व शिक्षा के क्षेत्र में ग्राम पंचायत व सरपंच द्वारा पूर्ण रूप से सहयोग किया जाएगा। मेधावी छात्र व छात्राओं को प्रतिवर्ष सम्मानित कर उनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार ग्राम पंचायत द्वारा निरंतर किया जाएगा।गांव के सरकारी स्कूल प्रांगण में वाटर कूलर की व्यवस्था अति शीघ्र करवाई जाएगी, उन्होंने मेरिट प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं व अध्यापक अभिभावकों को भी शुभकामनाएं दी। शहीद भगत सिंह युवा क्लब में हो रहे इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए सरपंच प्रतिनिधि ने शहीद भगत सिंह युवा क्लब को सरहना का पात्र बढ़कर निरंतर सामाजिक कार्यों में कार्यरत होने के लिए अपील की।

 

इंसान के लिए दस्तावेज़ बहुत जरूरी है। कहा जाता है कि बिना किसी कलाकृति के इंसान के जानवर एक जैसे हो जाते हैं। प्राचीन काल से ही मनुष्य के लिए नैतिक नैतिकता पर ध्यान दिया गया है। नैतिक नैतिकता से ही इंसान का चरित्र बनता है। क्योंकि इंसान की शुरुआत उसी से होती है जो सीखता है वही बनता है, इसलिए नैतिक शिक्षा बच्चों को छोटी उम्र से ही सीखनी चाहिए। नैतिक शिक्षा के अभाव में बच्चे का चरित्र खराब होता है और वह चोरी, डकैती, सामान और धूम्रपान जैसी गलत आदतों का शिकार हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आपका बच्चा अधिक से अधिक नैतिक शिक्षा का पाठ पढ़े। सिर्फ स्कूल के आदर्श स्थिति ठीक नहीं है। स्कूल के अलावा बच्चे को घर पर भी नैतिक शिक्षा दें।

 

इनको किया गया सम्मानित

 

 

बच्चों को नैतिक शिक्षा क्यों जरूरी है

शहीद भगत सिंह युवा क्लब के कमेटी प्रबंधक अशोक सिंह ने कहा कि बच्चों को नैतिक शिक्षा क्यों जरूरी हैसमाज में व्यक्ति 2 नीवत से मिलता जुलता है। पहला है ज्ञान और दूसरा है उसका नैतिक व्यवहार। इंसान के सर्वांगीण विकास के लिए यह दोनों अति आवश्यक है। यदि ज्ञान सफलता की कुंजी है तो सफलता की सीढ़ी। एक की कमी में दूसरे का पतन तय है। व्यक्ति एक सामाजिक प्राणी है। समाज में बने रहने के लिए सामाजिक मूल्यों का पालन करना आवश्यक है। बच्चा जब जन्म लेता है तो उसे बताता है न तो लेखन की समझ होती है और न ही कॉमिक्सता की। ऐसे में उसे वैसी ही शिक्षा मिलेगी जैसी वह दिखती है। इसी तरह का सिद्धांत का पाठ आवश्यक है। वह गुण है जो बच्चों को सामाजिक प्राणी बनने में मदद करता है।

 

खेल-खेल में बच्चों की मदद से सीखें ज्ञान की बात

 

शहीद भगत सिंह युवा क्लब प्रबंधक कमेटी अध्यक्ष सुरेंद्र सहाराण ने कहा छोटे बच्चों का दिमागी विकास तेजी से होता है। इस समय बच्चा जो भी पढ़ाता है, वो सारी उम्र बना रहता है। इसी उम्र में बच्चा हर चीज को देखकर उसके बारे में जानना चाहता है और उसके दिमाग में सवाल पूछता रहता है। बच्चे को उसके माँ-बाप से ही घर पर बहुत कुछ सिखाया जाता है और इसलिए उन्हें बच्चों का पहला गुरु कहा जाता है। इस उम्र में आप जो भी बच्चे को सिखाना चाहते हैं, इस समय माता-पिता को आसानी से उपकरण सीखने चाहिए, उस बच्चे से पूछे गए हर सवाल का जवाब दे, न कि उससे बात करें। गांव के जो भी होना हर छात्र व छात्राएं खेल व शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं, तो उन्हें इसी प्रकार प्रतिवर्ष सम्मानित शहीद भगत सिंह युवा क्लब प्रोग्राम पंचायत के सानिध्य में किया जाएगा। खेल समिति शहीद भगत सिंह खेल क्लब  की देखरेख में हुआ।

यह रहे मौजूद

 

अशोक संधू ,मनदीप सहारण, सुनील मैनेजमेंट, सुरेन्द्र ठेकेदार, गुरनाम सहारण, बलीन्द्र खरक, पोली सहारण, राजा सहारण, सदींप सहारण, दीपक सहारण, सुमित सहारण, प्रदीप सहारण, अनिल खरक, सुखबीर प्रधान, अनिल संदूरीया, मोनू सहारण, डा. प्रवीन, तरसेम, डा. बलराज (बल्ली), आशीष आस्ट्रेलिया, राममेहर सहारण, गंगादयाल सहारण, जोरा सहारण, मोना सहारण, मनीष नरवाल, छोटा खरक, अशोक सहारण, कुल्ली सहारण, बलीन्द्र सहारण, समस्त ग्रामवासी।

 

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0