मोटापे से छुटकारा चाहते हैं तो सुबह-सुबह कर लें बस 4 काम, गारंटी से दिखने लगेगा असर!

नई दिल्ली, बीएनएम न्यूजः  मोटापा इन दिनों दुनियाभर में महामारी की तरह बढ़ रहा है। बढ़ते वजन के चलते लोगों को सेहत से जुड़ी तमाम परेशानियां घेर रही हैं। ऐसे में समय रहते इसपर काबू पाना बेहद जरूरी हो जाता है। इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स डा. अरुणिमा सिंघल ने हेल्दी लाइफस्टाइल और सही खानपान की आदतों को अपनाने की सलाह देते हैं। हालांकि, कई बार स्ट्रिक्ट डाइट और घंटों जिम में पसीना बहाने के बावजूद लोगों को मन चाहे नतीजे नहीं मिल पाते हैं। वहीं, अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

यहां हम आपको 4 ऐसी टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें रोज अपने मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बनाकर आप अपनी वेट लॉस जर्नी को बेहद आसान बना सकते हैं। इतना ही नहीं, लगातार 21 दिनों तक इन टिप्स को अपनाकर आपको कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं। सुबह के समय अपनाया गया ये रूटीन बढ़ते वजन पर काबू पाकर आपको फैट से फिट बनाने में असर दिखा सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए सुबह-सुबह कर लें ये काम

पानी

सबसे पहले सुबह उठने के बाद एक गिलास हल्का गर्म पानी पिएं। पानी आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा। सुबह के समय खाली पेट नियमित तौर पर गरम पानी पीने से गट में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाती है और बैड बैक्टीरिया को कम करने में मदद मिलती है।

एक्सरसाइज

वहीं, जब आपका गट हेल्दी होता है, तो इससे आपका डाइजेशन भी बेहतर होता है और इस तरह आपकी बॉडी का मेरोज सुबह कुल 30 मिनट एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप योगा का सहारा ले सकते हैं या साइकिलिंग या रनिंग भी कर सकते हैं। घर पर ही वेट ट्रेनिंग कर सकते हैं या प्लैंक और क्रंचेस जैसी एक्सरसाइज भी पेट और कमर के आसपास जमा जिद्दी चर्बी को पिघलाने में असर दिखा सकती हैं। रोज केवल 30 मिनट तक की गई एक्सरसाइज आपके वेट लॉस में तो मदद करेगी ही, साथ ही इससे आपको और भी कई कमाल के फायदे देखने को मिल सकते हैं।

नाश्ता

एक्सरसाइज करने के बाद हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर हेल्दी नाश्ता करें। प्रोटीन फूड क्रेविंग को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा प्रोटीन उस हार्मोन को बनाने में भी सहायक है, जो पेट भर जाने का संकेत देता है। इसके लिए आप टोफू, सोयाबीन, दाल, चने, लोभिया, आदि का सेवन कर सकते हैं। दूसरी ओर फाइबर रिच फूड आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास दिलाता है, जिससे आप दिनभर ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं और कम कैलोरी इंटेक करते हैं। इस तरह फाइबर आपके वजन को नियंत्रण में रखता है।

विटामिन डी

इन सब से अलग नाश्ता करने के बाद कम से कम 4-5 मिनट तक धूप में बैठे इससे आपको विटामिन डी मिलेगा। कई शोध के नतीजे बताते हैं कि बाडी में विटामिन डी का कम स्तर भी बजन बढ़ाने का कारण हो सकता है। वहीं विटामिन डी आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। ऐसे में कुछ4-5 मिनट धूप में बैठने से भी आपको बेहतर नतीजे मिल सकते हैं।

LICK TO VIEW WHATSAAP CHANNEL

यह भी पढ़ेंः  आखिरी चरण की वोटिंग से पहले राजा भैया का बड़ा बयान, कहा- मोदी जी बनाने जा रहे हैं सरकार

भारत न्यू मीडिया पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज, Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट , धर्म-अध्यात्म और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi  के लिए क्लिक करें इंडिया सेक्‍शन

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0

You may have missed